Sunday 30 September 2018

परीक्षाओं में बार बार पूछें जाते है ये हिन्दी क़े अति महत्वपूर्ण मुहावरे भाग - 2 || JSR STUDY ||


1. गला फँसाना - (बंधन में पड़ना) - दूसरों के मामले में गला फँसाने से कुछ हाथ नहीं आएगा।

2. गर्दन झुकाना - (लज्जित होना) - मेरा सामना होते ही उसकी गर्दन झुक गई।

3. 
गर्दन पर सवार होना - (पीछे पड़ना) - मेरी गर्दन पर सवार होने से तुम्हारा काम नहीं बनने वाला है।

4. गले का हार - (बहुत प्यारा) - तुम तो उसके गले का हार हो, भला वह तुम्हारे काम को क्यों मना करने लगा।

5. गला घोंटना - (अत्याचार करना) - जो सरकार गरीबों का गला घोंटती है वह देर तक नहीं टिक सकती।

6. मुँह रखना - (मान रखना) - मैं तुम्हारा मुँह रखने के लिए ही प्रमोद के पास गया था, अन्यथा मुझे क्या आवश्यकता थी।

7. गले मडना - (जबरदस्ती किसी को कोई काम सौंपना) - इस बुद्धू को मेरे गले मढ़कर लालाजी ने तो मुझे तंग कर डाला है।

8. मुँह बंद करना - (चुप कर देना) - आजकल रिश्वत ने बड़े-बड़े अफसरों का मुँह बंद कर रखा है।

9. मुँह उतरना - (उदास होना) - आज तुम्हारा मुँह क्यों उतरा हुआ है।

10. मुँह खून लगना - (रिश्वत लेने की आदत पड़ जाना) - उसके मुँह खून लगा है, बिना लिए वह काम नहीं
करेगा ।




 इसे भी पढ़ें  -  परीक्षाओं में बार बार पूछें जाते है ये हिन्दी क़े अति महत्वपूर्ण मुहावरे भाग - 1

No comments:

Post a Comment